How Can Type in Hindi

0
536

How can type in hindi ? hindi typing keyboard

हिन्दी में कैसे टाइप करे या कैसे लिखे . अब कंप्यूटर पर हिंदी में टाइप करना बहुत आसन हो गया हैं . इसके लिए बहुत सी  website  इन्टरनेट पर उपलब्ध हैं

जिसमे प्रमुख हैं

1 . https://translate.google.com/#hi/en/  इस लिंक को ओपन करने पर आपके computer पर दो box ओपन होंगे . जिसमे आप english में कोई भी शब्द लिखेंगे तो वो अपने आप हिंदी में बदल जाएगा जैसे आप लिखेंगे  Ram तो वो अपने आप राम में बदल जायेगा या जैसे लिखेंगे bharat तो वो अपने आप भारत में convert हो जाएगा .

2. http://utilities.webdunia.com/hindi/onlinetypingtools.html इस लिंक को आप ओपन करेंगे तो केवल एक ही box खुलेगा  जिसमे आप english में कुछ भी लिखेंगे वो अपने आप हिंदी में बदल जायेंगा . जैसे की आप ने लिखा visv यो वो अपने आप विश्व  में बदल जाएगा .

3 . https://www.branah.com/hindi इस लिंक को खोलने पर आपकी browser स्क्रीन पर एक हिंदी Key Board ओपन होगा उसमे आप हिंदी अक्षर टाइप करके उनको आप कॉपी कर सकते हैं और आप facebook या किसी अन्य साईट पर पोस्ट कर सकते हैं .

4 . http://www.quillpad.in/index.html#.VA8WPPmSzXp      इस साईट पर भी आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं .

5. http://hindikeyboard.indiapress.org/ इस लिंक को open करने पर आप की browser screen पर एक हिंदी की बोर्ड  दिखायी देगा  इसमें भी आप हिंदी की बोर्ड पर टाइप कर सकते हैं और उसे भी कॉपी पेस्ट कर सकते हो .

पर ये इन सब के लिए आप को internet use करने की आवश्यकता पड़ती हैं , और आप चाहते हैं की आप बिना किसी इन्टरनेट connection के हिंदी में टाइप कर पाए तो इसके लिए भी अब सुविधा उपलब्ध हैं सबसे पहले आप को google.com पर जाना होगा इसमें आप को google tools डाल के search कराना होगा उसके results में पहली जो लिंक आएगी वो होगी http://www.google.com/inputtools/try/ इस लिंक को आपको ओपन करना होगा  . इसे ओपन करने पर आपको एक आप्शन दिखयी देगा जिसमे लिखा होगा Download for Windows उस पर आप क्लीक करेंगे तो http://www.google.com/inputtools/windows/  ये लिंक ओपन होगी उसमे आप को languages Choose  करनी होगी फिर आप उसको डाउनलोड कर सकते हैं  बाद आप अपने PC या Laptop में इस इनस्टॉल कर सकते हैं और आप आसानी से हिंदी में टाइप कर सकते हैं बिना किसी इन्टरनेट connection के .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here