How to become rich in hindi

0
598

How to become rich in Hindi ? how can i become rich in Hindi ? how can i become rich in India ?

ये सब प्रश्न हमारे मन में आते रहते हैं .आइये इन प्रश्नों का उत्तर इस लेख के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं

आज हर कोई आदमी जल्दी से जल्दी  धनवान बनना चाहता हैं , यह एक सार्वभौमिक सत्य हैं  . यह एक आसान कार्य नहीं हैं .लेकिन कुछ लोगो को क्या करना हैं इसका पता होता हैं . अमीर बनने में  भाग्य, कौशल, और धैर्य का एक संयोजन होता है .  इसके लिए जोखिम लेने लिए आपको हमेशा तैयार रहना पड़ता हैं.आइये कुछ तरीको के बारे में जानते हैं .इन तरीको से आप धनवान बनने की कोशिश कर सकते हो ।

1 . धन की बचत करके – यानि की हमें हर माह कितना खर्च करना हैं  इसका हमें अपना बजट बना लेना चाहिए . हमें अपनी आवश्यकता की वस्तु ही खरीदनी चाहिए, अनावश्यक वस्तुओ को खरीदने से हमें परहेज करना चाहिए .यह आदत आपको धनवान बनाने में सहायता करती हैं ।

2. निवेश करके – हम निवेश करके भी धनवान बन सकते हैं . इसके लिए आप शेयर बाज़ार में अपना पैसा लगा सकते हो .इसके साथ ही आप real estate में भी invest कर सकते हो . निवेश में हमेशा जोखिम रहती हैं . अत: सोच समझकर पैसा लगाना चाहिए ।

3. व्यापार करके – व्यापार करके भी आप धनवान बन सकते हो .इसके लिये अनुभव बहुत जरुरी होता हैं .अगर जिस चीज का आप व्यापार कर रहे हो आप उसमे कुशल हैं तो आप एक अच्छी income प्राप्त कर सकते हो .

4.प्रॉपर्टी किराये पे दे  कर –  आप अपनी प्रॉपर्टी को किराये पर दे सकते हैं .जो प्रॉपर्टी आपके काम नहीं आ रही हो उसको आप किराये पर दे सकते हैं  क्योकि   इससे भी आपको अच्छी खासी income प्राप्त होती हैं ।

5.अपनी किताब लिखकर – आप अपनी खुद की किताब लिखकर भी धनवान बन सकते हैं . इसके लिए जरुरी हैं की आप ऐसी कहानियाँ लिखे जिसे पढने की लोगो में चाहत हो ।

6 . समय सबसे ज्यादा कीमती है, इसको फालतु कामो मेँ खर्च न करें ।

7. कुछ पाने के लिए कुछ खोना नही बल्कि कुछ करना पडता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here