वैष्णोदेवी के दर्शन होंगे कुछ अगल तरीके से | सरकार ने बदला 60 साल पुराना रास्ता-जानिए

सरकार ने वैष्णोदेवी के दर्शन को लेकर किया बड़ा फैसला -जानिए 

वैष्णोदेवी
वैष्णोदेवी

वैष्णो देवी करने जाने वालों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर, अगस्त से शुरू होगी नई सुविधा

सरकार ने अभी -अभी वैष्णोदेवी के मंदिर जाने वाले 60 साल पुराने रास्ते को बदल दिया है। और एक अगल रास्ता बनाया है जिसके द्वारा आपको आप कर सकते हो माता के दर्शन। पूरी खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट hindideashcom से जुड़े रहे यहाँ पर आपको हर रोज नई खबर देखने को मिलेगी। वैष्णोदेवी

माता वैष्णो देवी के दर्शन से जुडी 60 साल से चली आ रही एक व्यवस्था को बदला जा रहा है। परंपारिक रूप से चली आ रही इस व्यवस्था को नय जमाने की तकनीक से बदला जा रहा है। दर्शन से जुडी इस व्यवस्था को बदलने के पीछे श्रद्धालुओं की सुरक्षा कारण बताया जा रहा है। अगस्त से नई सुविधा के तहत श्रद्धालु माता रानी के दर्शन करेंगे।

यदि आप माता वैष्णो देवी के दर्शन किए हैं, तो आपको पता होगा कि श्रद्धालुओं को बिना यात्रा पर्ची के बाणगंगा में प्रवेश की अनुमति नहीं है। यानी आपकी यात्रा का पहला पड़ाव यात्रा पर्ची लेकर बाणगंगा से प्रवेश करना है। लेकिन आने वाले समय में आपको घूमने के लिए ट्रैवल स्लिप नहीं मिलेगी। जी हां, श्राइन बोर्ड ट्रैवल स्लिप की जगह नई तकनीक पर काम कर रहा है। नई तकनीक लागू होने के बाद 60 साल से चली आ रही यात्रा पर्ची की परंपरा खत्म हो जाएगी।

अगस्त से शुरू होगी नई व्यवस्था

दरअसल, 1 जनवरी 2022 को भवन पर हुए हादसे के बाद श्राइन बोर्ड की ओर से यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. इनमें पैसेंजर स्लिप की जगह नई तकनीक वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) सर्विस भी एक है। अगस्त से नई आरएफआईडी सेवा को अनिवार्य कर दिया गया है। यानी अगर आप अगले महीने से दर्शन के लिए जाते हैं तो आपको पैसेंजर स्लिप लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आरएफआईडी कार्ड क्या है?

आरएफआईडी कार्ड पूरी तरह से चिपका हुआ है, जो सर्वर से जुड़ा होगा। इसके लिए एक समर्पित नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। कार्ड में भक्त के फोटो के साथ पूरी जानकारी दी जाएगी। यात्रा शुरू करने से पहले श्राइन बोर्ड के यात्रा पंजीकरण काउंटर से आरएफआईडी कार्ड प्राप्त किया जाएगा। यात्रा पूरी होने के बाद यह कार्ड भक्त को लौटाना होगा। इस कार्ड को मेट्रो टोकन की तरह कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

दर्शन के बाद लौटाना होगा कार्ड

एक RFID की लागत 10 रुपये है। लेकिन श्राइन बोर्ड की ओर से यह श्रद्धालुओं को मुफ्त दिया जाएगा। श्राइन बोर्ड खुद वहन करेगा। श्राइन बोर्ड ने पुणे की एक कंपनी को RFID कार्ड के लिए टेंडर दिया है। अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं तो कटरा पहुंचने पर आपके फोन पर मैसेज आएगा कि आपको किस काउंटर पर आरएफआईडी कार्ड लेना है। इसके लिए वायरलेस फिडेलिटी सुविधा विकसित की जा रही है।

यात्रा पर्ची कब शुरू हुई?

1962 में पहली बार सूचना विभाग ने श्रद्धालुओं के लिए यात्रा पर्ची की व्यवस्था शुरू की थी. 1970 में पर्यटन विभाग ने यात्रा पर्ची की जिम्मेदारी संभाली। 1986 में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के गठन के बाद यात्रा पर्ची की जिम्मेदारी श्राइन बोर्ड ने ले ली। अब इस सुविधा को बंद कर आरएफआईडी कार्ड प्रणाली लागू की जा रही है।

Read Also –छोटी उम्र में Heart Attack के जानिए कारण | Latest News 2022

Read Also-जानिए Balamani Amma के बारे मे जो बिना स्कूल गए बनी कवियत्री | Latest News 2022

 

Leave a Comment